जनसंपर्क छत्तीसगढ़स्वास्थ्य

Dhanwantri Medical Store : रायगढ़ निगम के धन्वंतरी दवा दुकान बिक्री में प्रदेश में अव्वल…शासन की योजना से लोगों को मिल रही बड़ी आर्थिक राहत

रायगढ़, 29 जून। Dhanwantri Medical Store : घर के करीब अच्छी और किफायती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बहुत सी जनहितैषी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्ही में शामिल हैं धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान योजना। जहां 70 प्रतिशत छूट के साथ सस्ती दरों पर लोगों को दवाएं मिल रही हैं। धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान से सस्ती दवाओं की बिक्री के मामले में रायगढ़ नगर निगम पूरे प्रदेश में अव्वल चल रहा है।

रायगढ़ में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से लोगों को बड़ी राहत मिली है। यहां 70 प्रतिशत के साथ दवाइयां मिल रही हैं। अब तक रायगढ़ निगम क्षेत्र की धनवंतरी दवा दुकानों से एमआरपी के हिसाब से देखें तो लगभग 7 करोड़ 30 लाख की दवाइयों की बिक्री हुई है। जो 70 प्रतिशत छूट के साथ 2.21 करोड़ रुपए की पड़ी और लोगों के 5.09 करोड़ की बचत हुई है। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में ये दवा दुकानें संचालित हैं। जिनमें से नगरीय निकाय की जनसंख्या के मामले में रायगढ़ की धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान पूरे प्रदेश में सबसे आगे है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना 20 अक्टूबर 2021 से शुरू की गई है। योजना के तहत राज्य के समस्त नगरीय निकायों में श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर खोले गये हैं। रायगढ़ नगर निगम क्षेत्र में दो धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित है। एक अशर्फी देवी चिकित्सालय में है। दूसरा जिला अस्पताल रायगढ़ में चल रहा है, जिसका संचालन कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन एक माह पूर्व ही यहां प्रारंभ हुआ है।

जिला चिकित्सालय के धन्वंतरी दवा दुकान से एक माह में बिकी 10 लाख की दवा, लोगों के बचे 7 लाख

रायगढ़ नगर निगम के अंतर्गत अशर्फी देवी चिकित्सालय के बाद अब जिला चिकित्सालय में भी सस्ती दवा दुकान खोला गया है। जिले के प्रमुख अस्पताल और मुख्य मार्ग में स्थित होने का सीधा लाभ लोगों को मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने एक जून को इसका शुभारंभ किया था। पिछले एक माह में ही यहां से करीब 10 लाख की दवा बिक चुकी है। यहां भी 70 प्रतिशत की छूट के साथ दवा मिलती है। जिससे एक माह में ही लोगों को 7 लाख की आर्थिक राहत मिली है। धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के प्रभारी ने बताया कि सस्ती दवा दुकान में सर्दी, खांसी, बुखार, बीपी, शुगर, एंटीबायोटिक के साथ गंभीर बीमारियों की दवा के साथ 30 कंपनी के 300 से अधिक जेनेरिक दवाइयां सस्ती दरों पर मिलती हैं। इसके अलावा यहां सर्जिकल आइटम्स भी रियायती दरों पर मिलते हैं।

ऐसे हुई रैंकिंग

प्रदेश शासन द्वारा धन्वंतरी जेनेरिक दवाई दुकान द्वारा दी जाने वाली छूट और वहां की जनसंख्या के आधार पर रैंकिंग की गई। इसमें नगर निगम क्षेत्र के अशर्फी देवी हॉस्पिटल एवं जिला अस्पताल में संचालित सस्ती दवाई दुकान द्वारा करीब 70 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। वहीं निगम क्षेत्र अंतर्गत कुल जनसंख्या के आधार पर सबसे ज्यादा छूट देते हुए दवाइयां एवं सर्जिकल आइटम की बिक्री रायगढ़ नगर निगम अंतर्गत संचालित दोनों सस्ती दवाई दुकान से हुई। इसी के आधार पर रायगढ़ नगर निगम को अव्वल होने का अवार्ड दिया गया।

लोगों ने कहा कीमतें कम, फायदा बड़ा

शासन की इस योजना से भारी भरकम छूट के साथ दवा लेने वाले लोगों का कहना है यहां कीमतें काफी कम हैं जिससे बड़ा फायदा हो रहा है। इलाज के दौरान दवाओं में काफी खर्च होता है लेकिन उसमें यदि 70 प्रतिशत तक की छूट मिले तो यह बहुत राहत वाली बात है। यहां दवा लेने पहुंचे लोगों ने योजना को शासन की जनहितैषी पहल बताते हुए कहा कि दवा की महंगी कीमतों के बीच यहां मिल रही छूट से बड़ा फायदा है। इलाज में लगने वाले खर्च में कमी आ रही है। जिसका उपयोग अन्य कामों में कर पा रहे हैं। ग्राम औरदा के नेतराम साव ने कहा कि वे इलाज कराने जिला अस्पताल आए हुए थे, उन्होंने कहा कि डॉक्टर ने जो दवा लिखी है उसकी एमआरपी 390 रुपए है लेकिन छूट के बाद यह उन्हें मात्र 114 रुपए की पड़ी। उन्होंने कहा कि दवाओं में इतनी भारी छूट से आमजन खासकर कमजोर तबके के लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का इस योजना के लिए आभार जताया। इसी प्रकार कमलेश कुमार धनगर ने बताया कि वे नियमित रूप से धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से दवाइयां खरीदते हैं। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा उठाने की बात कही।

रायगढ़ पंजरी प्लांट के रहने वाले गजेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि वे पिछले एक साल से धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से बीपी शुगर की दवाइयां खरीद रहे हैं। यहां उन्हें 400 रुपए कीमत की दवाई की एक स्ट्रिप 121 रुपए में मिल रही है, जो एमआरपी के एक तिहाई से भी कम कीमत का पड़ रहा है। इसी प्रकार जल बाई महंत ने बताया कि वे पहली बार यहां दवा खरीदने आई हैं। लोगों से सुना था कि यहां 70 प्रतिशत छूट के साथ दवाएं मिलती हैं, आज आई तो खुद देखा कि 200 रुपए की दवा मात्र 60 रुपए में मिल गई है। सभी हितग्राहियों ने शासन प्रशासन का इस जनहितैषी योजना के लिए बहुत आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button