अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरें

Israel-Hamas Conflict : गाजा का इलाका बना इमारतों का कब्रिस्तान, 1500 आतंकी मारे, हमास के 2200 ठिकाने तबाह

दिल्ली, 11 अक्टूबर। Israel-Hamas Conflict : इजराइल और हमास के बीच बारूदी जंग तेज होती जा रही है। इजराइल लगातार बमबारी कर रहा है। इजराइली वायुसेना की ताबड़तोड़ बारिश का निशाना बना 30 लाख की आबादी वाला गाजा का इलाका। और लंबी और ऊंची आलीशान इमारतों वाला ये इलाका देखते ही देखते बिल्डिंगों का कब्रिस्तान बन गया।

हर तरफ सिर्फ मलबा और धुआं

हर तरफ सिर्फ मलबा और धुआं दिखाई दे रहा है। अब तक इजराइल के हमलों में करीब 900 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि साढ़े चार हजार लोग अस्पताल के बिस्तर पर पड़े कराह रहे हैं। इजराइल के हवाई हमलों का सीधा निशाना गाजापट्टी का इलाका है। खुलासा हुआ है कि हमास के करीब 2200 ठिकानों को इजराइल के हवाई हमलों का टारगेट बनाया गया। जबकि खासतौर पर इजराइली एयरफोर्स ने हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद डायफ के पिता के घर को निशाना बनाकर उसे पूरी तरह से तबाह और बर्बाद कर दिया।

गाजा पट्टी के इलाके में मलबा और धुआं

मास्टरमाइंड यही मोहम्मद डायफ

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी कहती है कि इजराइल पर हुए इस हमले का असली मास्टरमाइंड यही मोहम्मद डायफ ही है। जिसके इशारे पर ही इजराइल पर ताबड़तोड़ रॉकेट बरसाए गए थे। जिसमें करीब 900 लोगों की मौत हो गई। लेकिन उस हमले के जवाब में इजराइल ने जब ताबड़तोड़ हमलों की बौछार की तो अब तक 1500 आतंकियों को मौत के घाट उतारा जा चुका है।

शुरुआत का जिम्मा हमास के सिर

इजराइल और हमास के बीच इस जंग की शुरुआत का जिम्मा हमास के सिर है क्योंकि उसने ही इजराइल पर हजारों की तादाद में रॉकेट दागे। बताया जा रहा है कि 20 मिनट के भीतर हमास ने इजराइल पर 5 हजार से ज़्यादा रॉकेट दागे। ये हमले इतने तेज और सटीक थे कि इजराइल का सबसे आधुनिक हवाई सुरक्षा प्रणाली आयरन डोम में नाकाम साबित हुआ।

30 लाख की आबादी वाले गाजा पर इजराइल के हवाई हमले

निहत्थे इजराइलियों पर भी बर्बरता

इतना ही नहीं हमास के आतंकियों ने इजराइल के इलाकों में घुसकर निहत्थे इजराइलियों पर भी ताबड़तोड़ बर्बरता से हमला किया। बताया जा रहा है कि हमास के उस हमले में करीब 1200  लोग मारे गए। और हमलों के बाद की उन तस्वीरों से इजराइल की सेना इस कदर गुस्से से उबल पड़ी कि उसने फिर ताबड़तोड़ हमलों का सिलसिला शुरू कर दिया। लगातार हमलों का निशाना बनाया गाजा पट्टी के उस इलाके को जहां घनी आबादी है। देखते ही देखते गाजा का पूरा इलाका इमारतों का कब्रिस्तान बन गया। हर तरफ मलबा, और धुआं है।

900 से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

इजराइल के दावों पर यकीन किया जाए तो इजराइली फौज के हमले में 900 से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। जिनमें 260 बच्चे, और 200 से ज्यादा महिलाएं हैं। जबकि 4250 से ज़्यादा लोग बुरी तरह से जख्मी बताए जा रहे हैं। इजरायल के दावे पर यकीन किया जाए तो उसकी सेना ने गाजा से लगे उन सभी इलाकों को वापस ले लिया है. जहां अभी तक हमास आतंकियों ने हमला करके कब्जा कर लिया था। उधर, गोलान हाइट्स इलाके में रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायली सेना ने सीरिया को भी निशाने पर लेना शुरू कर दिया है। सीरिया पर भी इजराइल अब गोलाबारी कर रहा है। इजरायली सेना के मुताबिकसीरिया से इजरायल पर हमले किए गए थे। बताया जा रहा है कि इजराइल के बम खुले मैदानों में गिरे। हालांकि, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा था कि फिलिस्तीनी गुट ने सीरियाई इलाके से रॉकेट हमला किया था। जबकि इससे पहले हिजबुल्लाह ने सीरिया से उत्तरी इजरायल पर हमले की जिम्मेदारी ली थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button