periods

periods के दौरान लड़कियों के मन में आते हैं ये 5 ख्याल

Spread the love

Periods हर लड़की की ज़िन्दगी में हर महीने आता है। इस दौरान उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उन्हें काफी दर्द भी झेलना पड़ता है।

आज हम आपको periods से जुड़ी कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अक्सर लड़कियां सोचती है।

वैसे तो हर लड़की को इस सवाल का जवाब पता होता है लेकिन शुरुआत में यह सवाल हर लड़की के मन में आता है। महिलाओं में periods  ब्लीडिंग 5 से 7 दिन तक चलती है लेकिन आपको इसके बाद भी ब्लीडिंग हो तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं। अक्सर लड़कियों के मन में यह सवाल भी जरूर आता है। वह हमेशा सोचती है कि क्या वो इसका इस्तेमाल करने से टोक्सिन शॉक सिंड्रोम की शिकार हो सकती है। मगर आपको बता दें कि ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन फिर भी सुरक्षित रहने के लिए टैम्पोन को हर 4 चार घंटे बाद बदल लें।

periods

periods

2. periods के दौरान लड़कियों का जंक फूड और तली-भूनी चीजें खाने का मन करता है। दरअसल ऐसा महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण होता है लेकिन आपको ऐसी चीजों का सेवन करना नहीं चाहिए। इसकी बजाए आप पोष्टिक भोजन का सेवन करें।

यह भी पढ़ें : लड़कों में ये 5 गुण हो तो कोई भी लड़की हो जाएगी प्यार में पागल

3. हर लड़की के मन में कभी न कभी ये सवाल जरूर आता कि अगर उसका periods मिस हो जाएं तो? ऐसे में आप चिंता ना करें, क्योंकि यह पूरी तरह से सामान्य है। पीरियड्स के शुरूआती सालों में ऐसा हो जाता है। इसके अलावा तनाव या किसी बीमारी के कारण भी पीरियड्स मिस हो सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

4. इस दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है, जिससे राहत पाने के लड़कियां कई तरीके इस्तेमाल करती है। मगर आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं। इसके लिए आप हीटिंग पैड के इस्तेमाल से पेट के नीचले हिस्से को सेंकेया गर्म पानी से स्नान करें। इसके अलावा अदरक, इलायची या तुलसी की हर्बल चाय का सेवन भी इस दर्द को कम करता है।

यह भी पढ़ें : सोनम कपूर की शादी की तारीख तय, जानें किसके साथ लेंगी सात फेरे

5. हर लड़की सोचती है कि आखिर टैम्पोन के आकार अलग-अलग क्यों होते हैं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर टैम्पोन की रक्तस्राव सोखने की क्षमता अलग होती है। टैम्पोन का आकार लाइट से रेग्यूलर, सुपर से सुपर प्लस के बीच आता है। आप अपनी ब्लीडिंग के हिसाब से पैड का चयन करें।

हमारे वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हम आपके पुनः पधारने की कामना करते हैं। हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *