Padmavat protest in gurugram

पद्मावत : फिल्म पद्मावत से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें, फिल्म की विरोध से लेकर रिलीज़ तक की कहानी

Spread the love

भारत में फिल्म पद्मावत अब विवादों का हिस्सा बन चुकी है। यह फिल्म शूटिंग से लेकर रिलीज़ तक विवादों से घिरी रही। फिल्म का विरोध अब धीरे-धीरे उग्र रूप लेता दिखाई दे रहा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद, यह मामला और गंभीर होता दिख रहा है।

padmavat release on 25 january

padmavat release on 25 january

पद्मावत बन चुकी है विवादों का विषय

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत कई बार, विवादों का विषय बन चुकी है। माना गया है की यह फिल्म, मलिक मुहम्मद जयसी की महाकाव्य कविताओं पर आधारित है। रानी पद्मावती के चित्रण को लेकर इस फिल्म में मुख्य विवाद हैं। राजस्थान की भाजपा सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा, फिल्म की रिलीज़ की अनुमति देने के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। राज्य के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने शनिवार को करनी सेना के सदस्यों से मुलाकात की। करनी सेना फिल्म की रिलीज का लगातार विरोध कर रही है। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार भी, फिल्म रिलीज़ के खिलाफ ऐसे ही कदम उठा रही है।

पद्मावत विरोध में गुजरात में बसों में आग लगायी

गुजरात के मेहसाना जिले में, फिल्म पर रोक हटाने के फैसले को लेकर दो बसों में आग लगा दी। संजय लीला भंसाली की फिल्म को 25 जनवरी को, उच्चतम न्यायालय ने रिलीज़ के लिए मंजूरी दे दी है। अदालत ने राजस्थान और गुजरात दोनों सरकारों के आदेश को ख़ारिज कर दिया है। इन राज्यों ने राजपूत समुदाय के विरोध प्रदर्शन के बाद, फिल्म की स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था। ताजा रिपोर्टों के मुताबिक भंसाली ने फिल्म देखने के लिए करनी सेना को आमंत्रित किया था। कुछ ख़बरों में करनी सेना द्वारा, भंसाली के इस आमंत्रण को स्वीकारने की बात कही गयी थी। लेकिन बाद में करनी सेना चीफ ने इस बात से इनकार किया। इससे पहले करनी सेना के चीफ लोकेंद्र सिंह काल्वी ने, लोगों से फिल्म की रिलीज़ के खिलाफ विरोध जारी रखने का आग्रह किया था। 16 फरवरी को फिल्म की स्क्रीनिंग को रोकने के लिए, कर्फ्यू लगाए जाने की बात कही गयी है।

फिल्म में किये गए जरुरी बदलाव

सुप्रीम कोर्ट ने चार राज्यों – मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात द्वारा जारी प्रतिबंधों पर रोक लगाने का फैसला किया था। पद्मावत की गीत घूमर का एक नया संस्करण निर्माता द्वारा जारी किया गया है। इस गाने में मुख्य अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को पारंपरिक पोशाक में, पूरी तरह से कवर किया गया। गीत के नए संस्करण में दीपिका पादुकोण को विशेष प्रभाव के माध्यम से कवर किया गया है। यह बदलाव उन संशोधनों में से एक था, जो सेंसर बोर्ड ने निर्माताओं से करने को कहा था। फिल्म का शीर्षक पहली बदलावों में से एक था, जिसे पद्ममावती से बदलकर अब पद्मावत क्र दिया गया है। इसके अलावा, बोर्ड ने निर्माताओं को ऐतिहासिक स्थानों के नाम बदलने की मांग की थी। निर्माता ने सभी अस्वीकरणों की सूची को ध्यान में रख कर, फिल्म का एक नया पोस्टर भी रिलीज़ किया है।

जहां इस फिल्म को लेकर राजपूत समुदाय भड़की हुई है, वहीं इस फिल्म के ट्रेलर से कुछ लोग प्रभावित भी हैं। जो भी हो, फिलहाल इस फिल्म की रिलीज़ डेट 25 जनवरी तय हो चुकी है।

हमारे वेबसाइट पर पधारने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। हम आपके पुनः पधारने की कामना करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *