Government exam preparation tips

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ? तैयारी के लिए जानें कुछ महत्वपूर्ण बातें

Spread the love
Government exam preparation tips

Government exam preparation tips

भारत में सरकारी नौकरी की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आज के वक़्त में हर कोई अपने नौकरी की सिक्यूरिटी चाहता है। यह एक बड़ा कारण है छात्रों का सरकारी नौकरी की तरफ बढ़ते रुझान का। एसएससी और यूपीएससी द्वारा हर साल हजारों सीटें निकाली जाती है। इन दो परीक्षाओं के तरफ विद्यार्थियों का रुझान सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। रेलवे, बैंकिंग और राज्य सरकार द्वारा भी रिक्तियां निकाली जाती हैं। इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए एक अच्छे मार्ग दर्शन की हर विद्यार्थी को जरुरत होती है। कई बार ख़राब मार्ग दर्शन के कारण भी विद्यार्थियों को इसमें असफलता हाथ लग जाता है। उन्हें इस बात का एहसास काफी बाद में होता है, की उनका मार्ग दर्शन ही ठीक तरीके से नहीं हुआ। सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए, आज हम कुछ टिप्स लेकर आये हैं। यह टिप्स उन्हें परीक्षा में सफल होने में काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं।

सबसे पहले आपको यह समझने की जरुरत है कि आप किस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। मेरे विचार से किसी को बहुत सी किताबें या एसएससी और बैंक की परीक्षाओं की अलग किताब पढ़ने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अधिकांश विषय समान हैं। इसलिए, यदि आप एक परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो आप अन्य विषयों के अधिकांश टॉपिक को कवर करेंगे। सबसे पहले, किसी अच्छे किताब को चुनें जो प्रत्येक विषय को स्पष्ट रूप से कवर करते हैं। हम अगले ब्लॉग में आपको किताबों की सूची भी प्रदान कर देंगे।

अच्छी तैयारी के लिए आपको हर दिन के छोटे-छोटे टारगेट सेट करने की जरुरत है। ऐसे पढाई करने से आप कभी भी पढाई से बोर नहीं होंगे। टारगेट ऐसा बिलकुल ना रखें जो असंभव जैसा हो। टारगेट ऐसा रखें हर दिन का, जिसे थोड़ी मेहनत करके पूरा किया जा सके। पूरे हफ्ते की पढाई को सप्ताह के अंत में रिवाइज अवश्य करें। आप जब भी पढाई करके टेबल से उठें, तो पढाई को किसी रोचक मोड़ पर छोड़कर ही उठें। इससे आपके अन्दर एक उत्साह बना रहेगा वापस जल्दी जाके पढने की। अगर आप पढाई को किसी पेचीदे मोड़ पर छोड़कर उठेंगे तो, आपको दुबारा पढने का दिल से इच्छा नहीं करेगा। ऐसे में आप पढाई को टालने की कोशिश कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी की तैयारी में पिछले साल के सवालों को हल करना बेहद आवश्यक है। अगर एसएससी परीक्षा की बात करें, तो इसमें पिछले साल के सवाल बना कर जाना रामबाण का काम करता है। बहुत सारे सवाल हु-बहु पिछले वर्षों के दिए होते हैं। इसलिए आपको कांसेप्ट लेने के साथ-साथ, पिछले साल के सवालों को हल करने की भी बेहद जरुरत है। परीक्षा से 2 माह पूर्व, आपको ज्यादा से ज्यादा प्रश्न बनाना है। वह समय किसी नए टॉपिक को टच करने का नहीं होता। वह समय सिर्फ अपनी स्पीड बढ़ाने का होता है। इसलिए आप अगर तैयारी शुरू कर रहे हैं, तो आपको यह ध्यान में रखना होगा की अंत के 2 महीने आप सेट बनाने के लिए रखें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो परीक्षा में आप बहुत सारे सवालों को पढ़ भी नहीं पाएँगे, और समय सीमा समाप्त हो जाएगी।

ऊपर दी गयी जानकारियों में अगर किसी बात को समझने में परेशानी हुई हो, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमें आपकी दुविधा दूर करने में ख़ुशी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *