'Exam warriors' book for students written by PM Narendra Modi

प्रधान मंत्री मोदी द्वारा लिखित किताब ‘एग्जाम वैरिअर्स’ आज लॉन्च कर दी गयी

Spread the love
'Exam warriors' book for students written by PM Narendra Modi

‘Exam warriors’ book for students written by PM Narendra Modi

प्रधान मंत्री अक्सर अपने रेडियो शो ‘मन की बात’ पर छात्रों की चिंताओं को संबोधित करते हैं। बोर्ड की परीक्षा से पहले उन्होंने एक विशेष छात्र केंद्रित शो आयोजित किया है। पुस्तक का विचार वहां से पैदा हुआ, जैसा कि प्रधान मंत्री ने इस विषय पर अपने विचारों का संकलन करने का निर्णय लिया, साथ ही इस विषय पर अपने विचारों के साथ-साथ सापेक्ष उपाख्यानों को भी शामिल किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परीक्षाओं का सामना करने वाले छात्रों के लिए लिखी गई एक किताब, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर और नई दिल्ली  की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को शुरू की थी।

‘एक्जाम वैरिअर्स’ शीर्षक वाला किताब, देश भर के छात्रों को परीक्षाओं की दहलीज पर पहुंचाने का लक्ष्य रखता है। यह आसानी से सुई को सुराग बनाने में मदद करने की उम्मीद जगाता है। पुस्तक का कई भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा। इसे देश भर में उपलब्ध कराया जाएगा। पुस्तक 208 पृष्ठों की है। इसे पेंगुइन रैंडन हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की जा रही है। पुस्तक में, प्रधान मंत्री ने छात्रों के लिए लगभग 25 मंत्र लिखे हैं। साथ ही उनके माता-पिता और शिक्षकों को तनाव और चिंता के बिना परीक्षाओं को कैसे निपटाना है, यह भी उन्होंने पुस्तक में बताया है। इस पुस्तक में विद्यार्थियों के मुख्य मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है। परीक्षा से संबंधित तनाव, परीक्षाओं में शांत रहना और परीक्षाओं के बाद क्या करना है इसके बारे में बताया गया है। जैसा कि पुस्तक युवाओं को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है, यह एक अनौपचारिक और संवादी तरीके से लिखित है। इसने ज्ञान को प्राथमिकता देने और भविष्य के लिए ज़िम्मेदार बनने के तरीके के बारे में बताया है। पुस्तक के माध्यम से, प्रधान मंत्री को उम्मीद है कि वे छात्रों के मित्र बने पाएँगे।

छात्र अब परीक्षाओं के लिए तैयार हैं। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, मैंने एक ऐसे विषय पर लिखना चुना है जो मेरे दिल के करीब है। यह युवाओं के नेतृत्व वाले कल के लिए मेरी दृष्टि में मौलिक है। पुस्तक का आवरण कुछ दिन पहले जारी किया गया था। इसमें प्रधान मंत्री मोदी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों के साथ एक झंडा लहराते हुए दिखाए गए हैं, जबकि बच्चों का एक ग्रुप पालतू जानवर के साथ खेल रहे हैं। प्रधान मंत्री मोदी को स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ बातचीत करना है, जहां वह परीक्षा संबंधी चिंताओं को संबोधित कर सकते हैं। 16 फरवरी को, देश के राजधानी के स्टेडियम में 3,500 छात्रों को संबोधित करते हुए, पूर्व-निर्धारित प्रश्नों का उत्तर देंगे। इसके लिए जल्द ही एक वेबसाइट शुरू की जाएगी।

पूरे देश में छात्र परीक्षा लिख ​​रहे होंगे, देर से शुरू हुए वसंत ऋतु से लेकर मध्य गर्मी तक। इनमें से, दसवीं और बारहवीं कक्षाएं अपने बोर्ड की परीक्षा दे रहे होंगे, जो पारंपरिक रूप से देश में सबसे अधिक परेशानियों वाली परीक्षाओं के रूप में देखा जाता है। कक्षा बारहवीं से कई छात्र भी कॉलेज प्रवेश के लिए विभिन्न प्रवेश परीक्षा लिखेंगे। इस साल कुल 28.24 लाख छात्र सीबीएसई बोर्ड के तहत परीक्षा में भाग लेंगे।

नरेन्द्र मोदी भारत के अब तक के सबसे चर्चित प्रधान मंत्री में से एक हैं । वह हमेशा आम जनता से जुड़े रहते हैं। पीएम द्वारा लिखी यह किताब छात्रों के लिए, काफी लाभकारी साबित हो सकता है। उनके द्वारा लिखी यह किताब, युवाओं से उनके रिश्तों को और भी मजबूत कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *