Breaking Newsमध्यप्रदेश

Mahalaxmi Narayan Yagya : मुख्यमंत्री सीहोर जिले के आमोन में महालक्ष्मी नारायण यज्ञ में शामिल हुए, डिफाल्टर किसानों का ब्याज राज्य सरकार द्वारा भरा जाएगा

भोपाल, 13 मई। Mahalaxmi Narayan Yagya : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि परमात्मा की प्राप्ति के लिए तीन मार्ग बताए गए हैं-ज्ञान मार्ग, भक्ति मार्ग और कर्म मार्ग। संत ज्ञान मार्ग से ईश्वर को प्राप्त करते हैं, भक्ति मार्ग से भी भगवान की प्राप्ति हो सकती है। साथ ही कर्म मार्ग से भी ईश्वर को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को कर्म मार्ग पर चलने की कोशिश करना चाहिए। मुख्यमंत्री चौहान बुधनी विकासखण्ड के ग्राम आमोन में महालक्ष्मी नारायण यज्ञ में शामिल हुए और संतों का आशीर्वाद लिया। 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भगवान ने जो काम अपने लिए निश्चित कर दिया है उसको मेहनत और ईमानदारी से करेंगे तो भगवान को प्राप्त करना आसान होगा। यदि किसान पूरी मेहनत और लगन से खेती कर फसल उगाए, डॉक्टर नि:स्वार्थ भाव से मरीजों का इलाज करें और शिक्षक ईमानदारी से बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगे तो कर्म के मार्ग पर चलते हुए ईश्वर की प्राप्ति की जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जमाना था जब महिलाएँ घर से नहीं निकलती थी, पुरूष ही अक्सर चुनाव लड़ा करते थे। प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए स्थानीय निर्वाचन में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया। इसके फलस्वरूप आज अनेक नगर एवं ग्राम पंचायतों में महिलाएँ जन-प्रतिनिधि के रूप में जनता की सेवा कर रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बहनें अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को खुद ही पूरा कर सके, इसके लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गई है। सभी महिलाओं के पंजीयन का कार्य सुनिश्चित किया गया है और 10 जून से पात्र महिलाओं के खातों में प्रतिमाह एक हजार रूपए की राशि योजना के तहत डाली जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब माता-पिता के प्रतिभावान बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसके लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना संचालित की है जिसमें सरकार द्वारा विद्यार्थियों की फीस भरी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को ब्याज की चिंता से मुक्ति दिलाने के लिए डिफाल्टर किसानों का ब्याज भी राज्य सरकार द्वारा भरा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सलकनपुर में देवीलोक बनने जा रहा है। इसके लिए 29 से 31 मई तक तीन दिवसीय देवीलोक महोत्सव मनाया जाएगा। उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों से अपील की कि 16 मई से गाँव-गाँव में रथ आएगा, जिसमें सभी घर से एक शिला (ईंट) देवी लोक के लिए भेंट करना है, जिससे देवीलोक के निर्माण में सभी नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। साथ ही तीन दिवसीय देवीलोक महोत्सव में भी सभी लोग शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाये और देवी विजयासन का आशीर्वाद प्राप्त करें। मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों से संवाद के दौरान अनेक निर्माण एवं विकास कार्यों की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने महालक्ष्मी नारायण यज्ञ में महंत नरेन्द्रानंद सरस्वती जी महाराज, महंत महावीरदास ब्रह्मचारी जी महाराज और मानस मोहिनी संध्या तिवारी जी से आशीर्वाद लिया। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सांसद रमाकांत भार्गव, सिलवानी विधायक एवं पूर्व मंत्री रामपाल सिंह, पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह राजपूत, सलकनपुर ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय सहित अनेक जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button