syllogism venn diagram- some A is B

सिलोजिज्म का बेसिक वेन्न डायग्राम बनाना सीखें, सिलोजिज्म से जुड़े कुछ ख़ास टिप्स भी जानें

Spread the love

सिलोजिज्म एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण टॉपिक है। इसके सवाल लगभग सभी सरकारी परीक्षाओं में पूछे जाते है। कुछ बड़े लेवल के प्राइवेट परीक्षाओं में भी सिलोजिज्म के सवाल पूछे जाते हैं। यह एक आसान टॉपिक माना जाता है, इसलिए आपको कोशिश करना है की इसमें कोई भी चूक ना हो। हालाँकि इसके पैटर्न बदले हैं, लेकिन अगर आपको इसका कांसेप्ट मालुम है तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं। हम आपको आज सिलोजिज्म बनाने के कुछ ट्रिक बताएँगे। हम आपको पहले कांसेप्ट देंगे, फिर पुराने पैटर्न पर सवालों को बातायेंगे। उसके बाद नए पैटर्न के सवालों को भी हल करेंगे।

किस तरह के हो सकते हैं प्रश्न ?

सिलोजिज्म में कुछ स्टेटमेंट दिए होते हैं, और कुछ कन्क्लूजन उसके नीचे दिए होते हैं। स्टेटमेंट को पढ़ कर हमें पता करना होता है की, कन्क्लूजन उसे फॉलो करता है या नहीं। दिए गए स्टेटमेंट में जो भी लिखा होगा, हमें उसे सच मान कर बनाना है।

जैसे- यदि स्टेटमेंट में लिखा है की “सभी बिल्ली कुत्ते हैं” तो हमें ये नहीं सोचना की कोई बिल्ली कुत्ता कैसे हो सकता है। इस पर ही सवाल बनाना शुरू कर देना है।

सिलोजिज्म हल करने का जो सबसे अच्छा तरीका है, वह है वेन्न डायग्राम का तरीका। अगर आपको वेन्न डायग्राम का कांसेप्ट है, तो आपको इस टॉपिक में कोई भी परेशानी नहीं आएगी। वेन्न डायग्राम मुख्यतः चार तरह से बनाये जाते हैं। इसे हम बेसिक वेन्न डायग्राम भी बोलते हैं। आज हम इन वेन्न डायग्राम को बनाना सीखेंगे। इसे आपको ठीक तरह से समझने की जरुरत है।

ये चार तरह के वेन्न डायग्राम कुछ इस प्रकार से बनाये जाते हैं :

syllogism venn diagram " All A is B"

syllogism venn diagram ” All A is B”

सभी “अ”, “ब” हैं। ( ऑल A इज B )

अगर कहीं भी आपको ऐसा स्टेटमेंट दिखे, तो सबसे पहले आपको यह वेन्न डायग्राम बनाना है। इस डायग्राम में आप देख सकते हैं की, अ का पूरा भाग ब के अन्दर है। यह इस स्टेटमेंट का बेसिक डायग्राम है।

(नोट- प्रश्न में “अ” और “बी” की जगह कुछ भी दिया जा सकता है)

syllogism venn diagram- some A is B

syllogism venn diagram- some A is B

कुछ “अ”, “ब” हैं ( सम A इज B )

ऐसे स्टेटमेंट में हमेशा आपको यही वेन्न डायग्राम बनाना है। यह बेसिक वेन्न डायग्राम है इस स्टेटमेंट का। इस फिगर में आप देख सकते हैं, अ का सारा भाग ब के अन्दर है।

syllogism venn diagram- some A is not B

syllogism venn diagram- some A is not B

कुछ “अ”, “ब” नहीं हैं ( सम अ इज नॉट B )

अगर कहीं भी आपको इस तरह का स्टेटमेंट दिखे, तो आपको यह बेसिक वेन्न डायग्राम बनाना है।

syllogism venn diagram- No A is B

syllogism venn diagram- No A is B

कोई “अ”, “ब” नहीं हैं ( नो A इज B )

जहाँ भी आपको इस तरह के स्टेटमेंट दिखें, वहाँ यह बेसिक वेन्न डायग्राम बनाना है। इस डायग्राम में दोनों सर्किल के बीच जो लाइन बना है, उसपे ऊपर आपको एक क्रॉस लगा देना है। क्रॉस लगा देने से आपको कभी कड़े प्रश्न हल करते वक़्त परेशानी नहीं आएगी।

इस ब्लॉग में तो हमने आपको सिर्फ वेन्न डायग्राम बनाना बताया है। इन वेन्न डायग्राम को प्रश्नों में कैसे लगाते हैं, यह आपको अगली पोस्ट में बताई जाएगी। नकारात्मक केस और संभव तय करने वाले प्रश्नों को हल करने का सरल उपाय भी, आने वाली ब्लोग्स में बताई जाएगी। नकारात्मक केस और संभव बताने वाले केस को, हम एक ही तरीके से हल करते हैं। आपकी बेहतर सहायता के लिए, हमने इस पोस्ट में एक विडियो भी डाला है। आप उस विडियो के माध्यम से और भी बेहतर तरीके से सारी बातों को समझ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *