जनसंपर्क छत्तीसगढ़जनसम्पर्क

Collector Meeting : कलेक्टर ने जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की ली बैठक…दो महीने के भीतर 1 लाख 50 हजार नल कनेक्शन का लक्ष्य प्राप्त करने कहा

रायपुर, 01 अगस्त।Collector Meeting : जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में बैठक हुई। डॉ भुुरे ने जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों सहित उनसे जुडे़ विभिन्न मुदद्ों पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले में नागरिकों को नल कनेक्शन जल्द प्रदान करें ताकि उन्हें पेयजल की सुविधा सुलभ तरीके से मिल सकें। उन्होंने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्त्रोतों के जियो टैगिंग करने को कहा। डॉ भुरे ने दो महीने के भीतर जिले में एक लाख पचास हजार घरेलू कनेक्शन का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। गौरतलब है रायपुर जिले के कुल 1,84,335 घरों में से 1,41,019 घरों में नल कनेक्शन प्रदाय किया जा चुका है तथा मार्च 2024 तक जिले के सभी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर ने बैठक में कुछ गांवों में विद्युत विभाग को विद्युत कनेक्शन के तथा लोक निर्माण विभाग को सडक कटिंग जुडे मुदद्ों को समन्वय बनाते हुए जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। बैठक में कहा गया की ग्रामों में बेसिक पैरामीटर पूर्ण करने के और स्थानीय युवाओं को मरम्मत कार्य के लिए प्रशिक्षित करने के बाद ही प्रकरण निकाय को सौंपे।

बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। रायपुर जिले के 22 ग्रामों के 7 निविदाओं के प्राप्त दर अनुसार कार्यादेशित राशि 5.00 करोड़ से अधिक होने वाली सभी निविदाओं को राज्य जल एवं स्वच्छता समिति (एसडब्ल्यूएसएम) में अनुमोदन के लिए् सहमति प्रदान की गयी। साथ ही पुराने एस.ओ.आर. में प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त 12 योजनाओं का कार्यादेश होने के पूर्व नए एस.ओ.आर. लागू होने के कारण उक्त सभी योजनाओं को नए एस.ओ.आर. में पुनः तैयार कर तथा तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करने वाले पुनरी़िक्षत प्रशासकीय स्वीकृति के लिए अनुमोदित किया गया। इसके अलावा निविदा में अधिक दर प्राप्त होने के फलस्वरूप 35 सिंगल विलेज/रेट्रोफिटिंग योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई।

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में नलकूप खनन के लिए एस.ओ.आर. से कम दर प्राप्त निविदाओं को स्वीकृत किया गया। साथ ही जल शक्ति मंत्रालय के निर्देशानुसार निविदा में एस.ओ.आर. से  10-25 प्रतिशत तक अधिक दर प्राप्त वाली 5 ग्रामों की योजनाओं को स्टेट लेवेल स्कीम सेंसनिंग कमेटी (एसएलएसएससी)  तथा 25 प्रतिशत से अधिक निविदा दर प्राप्त वाली 70 ग्रामों की योजनाओं को स्टेट वाटर एंड सैनिटेशन मिशन (एसडब्ल्यूएसएम)  की अपेक्स कमेटी के प्रमुख से अनुमोदनार्थ भेजने का निर्णय लिया गया।  बैठक में जल जीवन मिशन के तहत् प्रगतिरत योजनाओं में समय से कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण अनुबंध के प्रावधानों के अनुसार समय में वृद्धि करने पर सहमति दी गई। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति (वीडब्ल्यूएससी) के बैंक खातों में ग्रामीण अंशदान की राषि जमा करवाने के लिए जनपद पंचायतों को पत्र लिखने के लिए निर्देश दिए गए। विकासखण्ड अभनपुर में उपखण्डस्तरीय प्रयोगशाला में प्रयोगशाला सहायक के पद पर अस्थायी भर्ती,प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से भर्ती हुए 8 जिला समन्वयकों तथा 8 कम्प्यूटर ऑपरेटरों के कार्यकाल में 1 वर्ष की वृद्धि पर सहमति दी गई। उक्त सभी प्रकरणों को समिति द्वारा अनुमोदन कर उचित कार्यवाही हेतु कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अबिनाश मिश्रा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री बी.एन भोयर तथा के समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button