छत्तीसगढ

9th International Yoga Day : बटालियन केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल प्रांगण में मनाया अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस

रायपुर, 21 जून। 9th International Yoga Day : 231 बटालियन केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रांगण में आज 9वें अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर सुरेन्‍द्र सिंह कमाण्‍डेंट 231 बटालियन, मुनीश कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी, प्रताप कुमार बेहरा, उप कमाण्‍डेंट, रवि प्रकाश सुनकर, चिकित्‍सा अधिकारी, एम. बरनीधरन,चिकित्‍सा अधिकारी अधीनस्‍थ अधिकारियों /सभी जवानों व उनके परिवार एवं वि‍भिन्‍न संस्‍थानों से आये हुए छात्रों ने योगाभ्यास में भाग लिया ।

वसुधैव कटुम्‍बकम की थीम लिए अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2023 एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य के लिए हमारी साझा आकांक्षा को खूबसूरती से दर्शाता है” इस अवसर पर विभिन्‍न योग मुद्राओं जैसे सूर्य नमस्‍कार, पदमासन, त्रिकोणासन, वृक्षासन, धनुषासन, भुजंग आसन, तड़ासन का अभ्‍यास आयुश मंत्रालय के योग प्रोटोकाल के अनुसार किया गया। जवानों एवं उनके परिवारों ने आज योग दिवस पूरे हर्ष के साथ मनाया. योग सत्र की समाप्ति के उपरान्‍त सुरेन्‍द्र सिंह कमाण्‍डेंट 231 बटालियन ने अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस के महत्‍व को रेखांकित करते हुए कहा कि अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस 21 जून को देश-दुनिया में मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लम्‍बा दिन होता है, प्रथम बार योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 27 सितम्‍बर 2014 को संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के 69 वें सत्र में अपने संबोधन में अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में रखी जिसे 11 दिसम्‍बर 2014 को संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के 193 देशों ने सहर्ष स्‍वीकार किया। इस वर्ष हमने 9 वॉ अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया है। योग एक प्रवृत्ति है, जो वर्षों से फल-फूल रही है, इतना ही नहीं यह शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों को बनाए रखने में एक पथ प्रदर्शक बन गया है। योग की प्रत्‍येक गतिविधि लचीलेपन, शक्ति, संतुलन में सुधार और सद्भाव प्राप्‍त करने की कुंजी है। योग की महिमा और महत्‍व को जानकर इसे स्‍वस्‍थ्‍य जीवनशैली हेतु बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है ।

सुरेंद्र सिंह कमाण्‍डेंट 231 बटालियन ने कहा, योग भारत की सदियों पुरानी ऐसी परंपरा है जिसके जबरदस्‍त स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ हैं। यह जरूरी है कि हमारे जवान इसे ड्यूटी के अतिरिक्‍त अपने दैनिक जीवन का हिस्‍सा बना लें जिससे वे स्‍वस्‍थ और ऊर्जावान जीवन जी सकें। अंत में समस्‍त अधिकारियों, अधीनस्‍थ अधिकारियों व जवानों ने स्‍वयं के मन को हमेशा संतुलित रखने, आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि, परिवार, समाज,विश्‍व की एकता, स्‍वास्‍थ्‍य और शांति के वृद्धि के लिए योग को सदैव अपनाए रखने का संकल्‍प लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button