Breaking Newsछत्तीसगढ

Durg Rural Assembly : दुर्ग ग्रामीण विधानसभा, ग्राम तिरगा

रायपुर, 02 अप्रेल। Durg Rural Assembly : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आज दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के दौरे पर हैं। मुख्यमंत्री ने ग्राम तिरगा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए दुर्ग ग्रामीण विधानसभा   में भेंट मुलाकात कार्यक्रम की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोकप्रिय गांधीवादी नेता और पूर्व विधायक दाऊ स्वर्गीय प्यारेलाल बेलचंदन की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कुर्मीपारा में सामुदायिक भवन के लिए भूमिपूजन भी किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दाऊ स्व. प्यारेलाल बेलचंदन के जीवनी पर आधारित एक फोल्डर का भी विमोचन किया। तिरगा ग्राम में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की और स्थानीय सरपंच की मांग पर क्षेत्र के विकास के लिए 25 लाख रूपए देने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने स्थानीय किसान तारकेश्वर की भी तारीफ की। तारकेश्वर ने राजीव गांधी न्याय योजना में धान बेचने से मिले पैसों में से 7 हजार रूपए की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दान करते हुए इसका चेक मुख्यमंत्री को सौंपा था।

 दाऊ स्व. प्यारेलाल बेलचंदन की प्रतिमाओं का मुख्यमंत्री ने किया अनावरण

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि तिरगा में आज गांधी जी और दाऊ जी की मूर्ति का अनावरण करने का मौका मिला है। दाऊ स्व.प्यारेलाल बेलचंदन जी दिनभर दौरा करते थे , बहुत ही अनुशासन में रहते थे, उनकी अलग पहचान थी। दुर्ग में बड़े-बड़े नेता हुए सबकी विशिष्ट पहचान और समानता थी, वो समय के बहुत पाबंद थे। दाऊ जी किसानों के लिए समर्पित थे, हक के लिए लड़ाई लड़ते थे, सभी चिट्ठियों को सहेज कर रखते थे। उन्होंने कहा कि छोटे हों या बड़े दाऊ जी सभी को पहले प्रणाम करते थे, ये उनकी खूबी थी,  उन्होंने एक अलग परंपरा की शुरूआत की थी।

 दाऊ स्व. प्यारेलाल बेलचंदन की प्रतिमाओं का मुख्यमंत्री ने किया अनावरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि दाऊ जी की यादों को सहेजकर रखने के लिए तिरगा के उच्चतर माध्यमिक स्कूल और खरखरा मोहन्दीपाट सिंचाई परियोजना का नामकरण उनके नाम पर किया है। श्री बघेल ने कहा कि किसानों के हित में फैसला लेते हुए अब प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने गौपालकों की आय में वृद्धि करने का काम किया है जिससे साढ़े तीन लाख परिवार लाभांवित हो रहे हैं। लोगों की आय कैसे बढ़ेगी हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं। एक अप्रैल को नौजवानों के लिए बेरोजगारी भत्ता देने की शुरूआत की है,  इनको प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि उनको रोजगार के अवसर मिल सके। हमने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का काम शुरू किया है, कल से ही ये काम शुरू हुआ है। 25 मार्च को सरगांव में पोर्टल लॉन्च हुआ और एक अप्रैल से ये शुरू भी हो गया है।

इस मौके पर स्थानीय विधायक और मंत्री ताम्रध्वज साहू, दुर्ग जिले के प्रभारी मंत्री मो. अकबर, क्षेत्र की पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता प्रदीप चौबे, दाऊ स्व. प्यारेलाल बेलचंदन के परिवार के लोगों समेत अन्य जनप्रतिनिधी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button